बुधवार, 3 जनवरी 2018

मुबारक,शुभकामनाएं,बधाई का ब्यापक अर्थ


मुबारक-बधाई व शुभकामनाएं शब्द का उपयोग करते समय हम कई बार अनजाने में गलतियाँ करते हैं, इसका कारण यही हो सकता है कि हमे हिंदी का सही सही ज्ञान नही हो । चूँकि हिंदी में कई भषाये, बोलियाँ मिश्रित जो गई यही भूल का सबसे बड़ा कारण है । आइये भ्रम दूर करते हैं....
मुबारक शब्द का अर्थ...
मुबारक शब्द उर्दू का है,हिंदी का नही । इसका अर्थ हिंदी में शुभ,मंगलप्रद, मंगलकारी; जिसमें बरकत (उन्नति) दी गई हो । किसी अवसर पर बधाई देने के लिए प्रयुक्त होता है, जैसे- मुबारक हो । 
बधाई शब्द का अर्थ....
बधाई  किसी शुभ अवसर पर अथवा किसी अच्छे कार्य के पूर्ण होने पर दिया जाने वाला संदेशा है ।  मुबारकबाद शुभ अवसर पर गाया जाने वाला गाना; मंगलाचार, बधावा है । 
इस प्रकार आप देख सकते हैं कि दोनों शब्दों के अर्थ एक ही हैं। मुबारक शब्द उर्दू, अरबी का है और बधाई शब्द संस्कृत का है । तो, मुबारक शब्द का प्रयोग उर्दू के वाक्यों में और बधाई का प्रयोग हिंदी/संस्कृत के वाक्यों में होता है जैसे ..
असलम भाई, ईद मुबारक ।
शंकर भाई, होली की बधाई ।
शुभकामनाएं व बधाई....
जब कोई उपलब्धि हो या जब कोई अवसर हो उसके लिये बधाई दी जानी चाहिये। जैसे होली दीपावली आदि। कोई उत्तीर्ण हुआ वह बधाई का पात्र है न कि शुभकामना का। किसी को अवार्ड मिला, वह बधाई का पात्र है न कि शुभकामना का। किसी का जन्म दिन है तो बधाई ही दी जाएगी। जहां थोड़ा भी संशय हो वहां शुभकामनाएं दी जा सकती हैं। यदि कोई एग्जाम देने जा रहा है तो शुभकामनाएं दी जाएंगी, बधाई नही, कोई यात्रा पर जा रहा है तो शुभकामनाएं दी जाएंगी न कि बधाई। तात्पर्य यह है कि जो कार्य सफलतापूर्वक पूर्ण हो चुका, उसके लिए बधाई और जिसकी पूर्णता/सफलता में संदेह हो उसके लिये शुभकामनाएं।।
इसके कुछ अपवाद भी हैं। जैसे परीक्षा पास करने की बधाई और साक्षात्कार के लिए शुभकामनाएं एक साथ दी जा सकती हैं। उज्ज्वल भविष्य के लिये शुभकामना हो सकती है परन्तु जो हो रहा है, जैसे जन्मदिन, त्योहार, डिग्री, अवार्ड, सम्मान आदि उसके लिए बधाई ही उपयुक्त है। शुभकामना भविष्य के लिये होती है और बधाई वर्तमान की ओर इंगित करती है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें