मंगलवार, 26 मार्च 2013

!! गलती से आपकी कोई फ़ाइल डीलिट हो गई तो इस तरह से पुनः प्राप्त करे !!

 सभी मित्रो को मेरा प्यार भरा नमस्कार।

होली के शुभ अवसर पर मेरी ओर से सभी मित्रो ओर पाठको को एक प्यार भरा तोहफा

 ऐसा अक्सर होता है कि कंप्यूटर पर काम करते हुए आपसे भूलवश कोई फाइल डिलीट हो जाती है। डिलीट हुई फाइल आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण है। ऐसे में आपका चिंतित होना स्वाभाविक है, लेकिन बाजार में कुछ सॉफ्टवेयर ऐसे हैं जिनसे आपकी परेशानी दूर हो सकती है।आज आपको एक फ्री सॉफ्टवेयर के बारे में जानकारी दे रहा हूँ,मात्र 1.46 Mb के फ्री सॉफ्टवेयर से आप अपनी डिलीट हुई फाइल दोबारा पा सकते हैं,इसका डाउनलोड लिंक मैं नीचे दे रहा हूँ।

सिस्टम या ई-मेल से डिलीट हुई फाइल को रिकवर करने के लिए सबसे अच्छा सॉफ्टवेयर 'रिकूवा' माना जाता है। रिकूवा की मदद से कंप्यूटर या ई-मेल से डिलीट हुई फाइलें फिर से मिल जाती हैं। यह सॉफ्टवेयर माइक्रोसॉफ्ट के विंडोज 7, XP, विस्टा, विंडोज 2003 और विंडोज 2000 सभी ऑपरेटिंग सिस्टम पर सपोर्ट करता है।







कैसे करें फाइल रिकवर
..?

सिस्टम से डिलीट हुई फाइल को रिकवर करने के लिए रिकूवा सॉफ्टवेयर डाउनलोड करने के बाद सिस्टम पर एक विजार्ड विंडो खुलकर आएगा। इस विंडो में कई तरह की फाइलों के बारे में पूछा जाएगा। आप जिस तरह की फाइल रिकवर करना चाहते हैं उस फाइल को सलेक्ट करके नेक्सट (अगले) ऑप्‍शन पर क्लिक करें। दूसरे ऑप्‍शन में संबंधित इंट्री को चेक करने के बाद रि‍कवर बटन पर क्लिक करके डिलीट हुई फाइल फिर से मिल जाएगी।


यदि आपकी फाइल ज्यादा महत्वपूर्ण है तो इस सॉफ्टवेयर में आपसे डीप स्‍कैन ऑप्‍शन के बारे में पूछा जाएगा। डीप स्‍कैन साधारण स्‍कैन के मुकाबले ज्‍यादा बेहतर तरीके से डिलीट फाइलों को खोज सकेगा। रिकूवा से डिलीट हुई ई-मेल जिप फाइल के फारमेट में वापस आती हैं।


 फ्री रिकूवा सॉफ्टवेयर डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करें 

 http://recuva.en.softonic.com/download

1 टिप्पणी: